विद्यालय में हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गयाl इस समारोह में छात्र-छात्राओं ने शंखनाद, प्रार्थना एवं मनमोहक कविता प्रस्तुत की। समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ रानू मुखर्जी मैम को आमंत्रित किया गया। 'हिंदी भाषा के विकास में विद्यार्थियों का योगदान' विषय पर उन्होंने अपने विचार सांझा किए। साथ ही विद्यार्थियों को कहानी लेखन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और लेखन के संदर्भ में विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया। समारोह के अंत AGS विद्यालय की तरफ से धन्यवाद ज्ञापन देकर डॉक्टर रानू मैम को सम्मानित किया गया। आइए जानते हैं हिंदी से जुड़े ये तथ्य: - अंग्रेजी ने भी कई शब्द हिंदी से लिए हैं। इनमें अवतार, बंग्लो, जंगल, खाकी, कर्म, लूट, मंत्र, निर्वाण, शैंपू, ठग, योग, गुरु आदि। - देश में सबसे पहले बिहार ने हिंदी को कार्यालय की भाषा बनाया। - 1805 में प्रकाशित श्रीकृष्ण पर आधारित किताब प्रेम सागर को हिन्दी में लिखी गई पहली किताब माना जाता है। इसे लल्लू लाल ने लिखा था - हिंदी भाषा मॉरिशस, फिजी, सुरीनाम, त्रिनिदाद और टोबेगो में भी बोली जाती है। - हिंदी वैसी सात भाषाओं में से एक है जिसका उपयोग वेब एड्रेस बनाने में किया जा सकता है। - हिंदी को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए 1975 से ‘विश्र्व हिंदी सम्मेलन’ का आयोजन शुरू किया गया।

appleglobalschool, beanapplet, hindidiwas2020

Apple Global School,  appleglobalschool, beanapplet, hindidiwas2020

विद्यालय में हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गयाl इस समारोह में छात्र-छात्राओं ने शंखनाद, प्रार्थना एवं मनमोहक कविता प्रस्तुत की।
समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ रानू मुखर्जी मैम को आमंत्रित किया गया। 'हिंदी भाषा के विकास में विद्यार्थियों का योगदान' विषय पर उन्होंने अपने विचार सांझा किए। साथ ही विद्यार्थियों को कहानी लेखन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और लेखन के संदर्भ में विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया।
समारोह के अंत AGS विद्यालय की तरफ से धन्यवाद ज्ञापन देकर डॉक्टर रानू मैम को सम्मानित किया गया।
आइए जानते हैं हिंदी से जुड़े ये तथ्य:
- अंग्रेजी ने भी कई शब्द हिंदी से लिए हैं। इनमें अवतार, बंग्लो, जंगल, खाकी, कर्म, लूट, मंत्र, निर्वाण, शैंपू, ठग, योग, गुरु आदि।
- देश में सबसे पहले बिहार ने हिंदी को कार्यालय की भाषा बनाया।
- 1805 में प्रकाशित श्रीकृष्ण पर आधारित किताब प्रेम सागर को हिन्दी में लिखी गई पहली किताब माना जाता है। इसे लल्लू लाल ने लिखा था
- हिंदी भाषा मॉरिशस, फिजी, सुरीनाम, त्रिनिदाद और टोबेगो में भी बोली जाती है।
- हिंदी वैसी सात भाषाओं में से एक है जिसका उपयोग वेब एड्रेस बनाने में किया जा सकता है।
- हिंदी को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए 1975 से ‘विश्र्व हिंदी सम्मेलन’ का आयोजन शुरू किया गया।
#appleglobalschool
#beanapplet
#hindidiwas2020

विद्यालय में हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गयाl इस समारोह में छात्र-छात्राओं ने शंखनाद, प्रार्थना एवं मनमोहक कविता प्रस्तुत की। समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में वरिष्ठ साहित्यकार डॉ रानू मुखर्जी मैम को आमंत्रित किया गया। 'हिंदी भाषा के विकास में विद्यार्थियों का योगदान' विषय पर उन्होंने अपने विचार सांझा किए। साथ ही विद्यार्थियों को कहानी लेखन के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और लेखन के संदर्भ में विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया। समारोह के अंत AGS विद्यालय की तरफ से धन्यवाद ज्ञापन देकर डॉक्टर रानू मैम को सम्मानित किया गया। आइए जानते हैं हिंदी से जुड़े ये तथ्य: - अंग्रेजी ने भी कई शब्द हिंदी से लिए हैं। इनमें अवतार, बंग्लो, जंगल, खाकी, कर्म, लूट, मंत्र, निर्वाण, शैंपू, ठग, योग, गुरु आदि। - देश में सबसे पहले बिहार ने हिंदी को कार्यालय की भाषा बनाया। - 1805 में प्रकाशित श्रीकृष्ण पर आधारित किताब प्रेम सागर को हिन्दी में लिखी गई पहली किताब माना जाता है। इसे लल्लू लाल ने लिखा था - हिंदी भाषा मॉरिशस, फिजी, सुरीनाम, त्रिनिदाद और टोबेगो में भी बोली जाती है। - हिंदी वैसी सात भाषाओं में से एक है जिसका उपयोग वेब एड्रेस बनाने में किया जा सकता है। - हिंदी को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए 1975 से ‘विश्र्व हिंदी सम्मेलन’ का आयोजन शुरू किया गया। #appleglobalschool #beanapplet #hindidiwas2020

Let's Connect

sm2p0